अमरीका में बेरोजगारी 50 साल के सबसे निचले स्तर पर

0
252
Donald Trump

वाशिंगटन: अमरीकी श्रम मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अमरीका में बेरोज़गारी का आंकड़ा बीते सितंबर महीने में 3.7% से गिरकर 3.5% पर पहुंच गया है।

बीते महीने 1.36 लाख नई नौकरियों का सृजन हुआ है। वहीं अगस्त में भी नई नौकरियां पैदा होने के आंकड़े को संशोधित करते 1.30 लाख से 1.68 लाख कर दिया गया है।

ये आंकड़े ऐसे वक्त में आए हैं जब लगातार ऐसी रिपोर्टें आ रही हैं कि अमरीका की आर्थिक स्थिति कमजोर हो रही है।

विनिर्माण के क्षेत्र में सितंबर में दस साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली तो वहीं सर्विस सेक्टर में आई सुस्ती 2016 के स्तर पर पहुंच गई है।

इस बात की आशंका जताई जा रही है कि बीते 15 महीनों से चीन के साथ ट्रंप प्रशासन का चल रहा ट्रेड वॉर अब अमरीकी अर्थव्यवस्था पर अपने निशान छोड़ रहा है। इस ट्रेड वॉर की वजह से दुनिया के अन्य कई देश भी आर्थिक सुस्ती का सामना कर रहे हैं।

अमरीका और चीन के बीच इस ट्रेड वॉर ने कारोबारियों के आत्मविश्वास को तहस-नहस कर दिया है और इससे निवेश और विनिर्माण को भारी चोट पहुंच रही है।

नए रोजगार में लगातार सुस्त रफ्तार और बेरोजगारी दर में तेज़ी से हो रही गिरावट के बाद अर्थव्यवस्था के कई जानकारों का मानना है कि फेडरल रिजर्व (अमरीकी रिजर्व बैंक) को एक बार फिर ब्याज दरों में कटौती करनी पड़ सकती है।

अमरीकी रिजर्व बैंक बीते तीन महीनों में दो बार ब्याज दरों में कटौती कर चुका है। जुलाई में की गई कटौती 2008 के बाद की गई पहली कटौती थी जबकि महज दो महीने बाद ही यानी सितंबर में उसे एक बार फिर ब्याज़ दरों में कटौती करनी पड़ी।

सितंबर के महीने में जितनी संख्या में नौकरियों का सृजन हुआ है वो इस साल के औसत 1.61 लाख से कम है लेकिन जानकारों के मुताबिक अमरीका में कामकाजी जनसंख्या में बढ़ोतरी के अनुपात में हर महीने कम से कम एक लाख नौकरियों के सृजन की जरूरत है ताकि बढ़ती कामकाजी आबादी को रोजगार के मौके मिलते रहें।

अगस्त के महीने में दो हजार कर्मचारियों को रखने के बाद बीते महीने विनिर्माण क्षेत्र में दो हजार नौकरियों की कटौती हुई जो कि मार्च के बाद हुई पहली गिरावट है।

इस क्षेत्र को ट्रेड वॉर का गंभीर खामियाजा भुगतना पड़ा है।

इसी हफ़्ते अमरीका ने यूरोपीय संघ से आयातित विमानों, अन्य औद्योगिक उत्पादों और कृषि उत्पादों पर टैरिफ लगाने की घोषणा भी की है। अमरीका में बेरोजगारी दर घटकर 50 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। इन कमजोर आंकड़ों के साथ ही अब मंदी की चिंताएं बढ़ गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here