बिना किसी डॉक्यूमेंट के एसबीआई में खुलवाएं अकाउंट

0
340

मुंबई: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक खास तरह का खाता खोलता है। ये खाता खासकर उन लोगों के लिए होता है जिनके पास वैलिड डॉक्युमेंट नहीं होते है। मतलब साफ है कि केव्हाईसी के लिए दिए जाने वाले डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह खाता 18 साल से अधिक उम्र वाला व्यक्ति ही खुलवा सकते है।

आइए जानते हैं जीरो बैलेंस अकाउंट की खासियत…
(1) कैसे खुलेगा बैंक खाता- एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी मुताबिक, एसबीआई का स्‍मॉल अकाउंट खोलने वाले अधिकृत बैंक अधिकारी के पास आपको एक सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और हस्ताक्षर या अंगूठे का इंप्रेशन जमा करना होगा।

(2) मिनिमम-मैक्सिमम बैलेंस- एसबीआई स्मॉल अकाउंट में आपको मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है। लेकिन इस अकाउंट में अधिकतम 50,000 रुपए रख सकते हैं।

(3) ब्याज दर- एसबीआई की अन्य सेविंग खाते की तरह इस अकाउंट पर भी उतना ही ब्याज मिलता है।

(4) एटीएम फ्री ऑफ कॉस्ट- एसबीआई स्मॉल अकाउंट होल्डर को बेसिक रूपे एटीएम कम डेबिट कार्ड फ्री ऑफ कॉस्‍ट देता है। इस अकाउंट में कोई सालाना मेंटीनेंस फीस नहीं है।

(5) रेग्युलर सेविंग्‍स बैंक अकाउंट की तरह डिपॉजिट, बैंक या एटीएम से कैश विदड्रॉल, इंटरनेट बैंकिंग, फंड ट्रान्‍सफर, केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से आने वाले चेक को डिपॉजिट करने की सुविधा मिलेगी। ये सभी सर्विसेज फ्री हैं। अकांउट बंद करने पर चार्ज नहीं है।

शर्तें-
(6) एसबीआई के मुताबिक, इस अकाउंट में आप 50,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस नहीं रख सकते हैं।
(7) वहीं विदड्रॉल और ट्रान्‍सफर एक माह में 10,000 रुपए से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए।
(8) एक वित्त वर्ष में 1 लाख रुपए से ज्‍यादा क्रेडिट नहीं होनी चाहिए।
(9) अकाउंट में 50,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस और 1 लाख रुपए से ज्यादा क्रेडिट होने पर केव्हाईसी प्रक्रिया पूरी होने तक आप अकाउंट से ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते।
(10) माह में 4 से ज्‍यादा विदड्रॉल नहीं किए जा सकते इसमें अपने बैंक एटीएम या अन्‍य बैंक एटीएम से पैसे निकालना, इंटरनेट बैंकिंग, ब्रान्‍च, मनी ट्रान्‍सफर आदि भी शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/small-account

1 सितंबर से नहीं देना पड़ेगा शुल्क
आरबीआई ने कहा है कि नई सुविधाओं को लेने के लिए जीरो बैलेंस खाताधारकों को किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। जीरो बैलेंस खाता वो लोग खुलवा सकते हैं, जो अपने खाते में किसी तरह का मिनिमम बैलेंस नहीं रखना चाहते हैं और हर महीने वो चार से भी कम ट्रांजेक्शन करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here