अब नेपाल के लिए भारत से चलेगी ट्रेन

0
401

नई दिल्ली: भारत की लाइफ लाइन कहे जाने वाली भारतीय रेलवे हर दिन कुछ नया करने की राह पर चल रही है। अमूमन बिना हवाई जहाज के किसी दूसरे देश में प्रवेश करना अचरज भरा लगता है, लेकिन अब भारतीय रेलवे यात्रियों को सुखद अनुभव के लिए अपने एक और पड़ोसी देश के साथ ट्रेन चलाने पर विचार-विमर्श कर चुका है। यह पड़ोसी देश नेपाल है, जिसके साथ भारत जल्द रेल सेवा को शुरू करने वाला है। बता दें कि यह ट्रेन बिहार के जयनगर से नेपाल के धनुषा जिले ‘कुर्था’ तक ब्राड गेज लाइन पर चलेगी।

भारतीय रेलवे का यह कदम काफी सराहनीय है। हालांकि, हवाई जहाज से नेपाल तक के सफर औऱ रेलवे के सफर तक में कितने रुपयों में फर्क होता है अभी इस बात की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें कि यह रेल यात्रा करीब 33 किलोमीटर की होगी और इसके लिए जयनगर में एक नया स्टेशन भी तैयार किया गया है।

एक और रूट होगा तैयार

जयनगर से कुर्था के रूट के अलावा एक रूट भारत से नेपाल के बर्दीबास तक ले जाने के लिए भी तैयार किया जा रहा है। इतना ही नहीं वहां नई पटरी बिछाने का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। भारत से नेपाल में इस दूसरे रूट के लिए सिर्फ 3 किलोमीटर की ही रेल लाइन बिहार में बिछाई जाएगी बाकी कि 66 किलोमीटर रेल लाइन नेपाल में तैयार होगी। बता दें कि भारत-नेपाल ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को कोई खास चीजों की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

जानकारी के मुताबिक इस रेल सेवा को शुरू करने के लिए भारत और नेपाल के बीच अंतिम दौर की बातचीत हो रही है। जल्द ही इस रूट पर सेवा शुरू होने के आसार है। वहीं, बता दें कि इस रेल रूट पर मालगाड़ी भी दौड़ भरेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here