पांच महीने बाद कल से दौड़ने को तैयार दिल्ली मेट्रो

0
63

नई दिल्ली: सात सितंबर से शुरू हो रहे मेट्रो के सफर के लिए दिल्लीवालों ने बचाव के साथ तैयारी शुरू कर दी है। यही वजह है कि स्मार्ट कार्ड के ऑटो रिचार्ज के लिए कुछ दिन पहले ही मेट्रो की ओर से लांच किए गए ऑटोपे मोबाइल ऐप पर नौ हजार से अधिक लोग पंजीकरण करा चुके हैं, जबकि 2200 लोगों ने ऑटो टॉपअप स्मार्ट कार्ड आर्डर किया है।

मेट्रो में पांच महीने बाद सफर कर रहे यात्रियों के मन में कई सवाल है, जिसका जवाब हम यहां दे रहे हैं।

 

प्रश्न : पांच महीने से पुराने स्मार्ट कार्ड का प्रयोग नहीं किया है। क्या ये काम करेगा या इसे वैलिडेट कराना होगा।

उत्तर : बिल्कुल चलेगा। मेट्रो कार्ड की वैलिडिटी 10 साल की होती है। इसे कही वैलिडेट कराने की जरूरत नहीं है। अगर पैसे कम है तो इसे आप पेटीएम, ऑटो पे, ऑनलाइन या ग्राहक सेवा केंद्र पर डेबिट क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करा सकते है। न्यूनतम 200 रुपये और अधिकतम 2000 रुपये का रिचार्ज करा सकते हैं।

प्रश्न : एयरपोर्ट लाइन पर मासिक पास जारी होता है। क्या अब वह काम करेगा।

उत्तर: जी हां, आपके मासिक पास के लॉकडाउन के बाद जितने दिन बचे उतने दिन आप अगले सात सितंबर से मेट्रो सफर शुरू होने के बाद कर पाएंगे। बचे हुए दिन तक आपके मासिक पास मान्य रहेगा। मेट्रो ने उसकी वैलिडिटी बढ़ा दी है

प्रश्न: मेट्रो पार्किंग खुली रहेगी क्या। मैंने उसका मासिक पास बनवाया हुआ है। क्या वह खत्म हो गया या चलेगा।

उत्तर : मेट्रो परिचालन के साथ पार्किंग भी खुल जाएगी। फीडर बसें नहीं चलेगी। पार्किंग का भी मासिक पास बाध्य होगा, जितने दिन उसमें बचे उतने दिन बिना कोई पैसा दिए आप आगे प्रयोग कर पाएंगे।

प्रश्न: स्टेशन पर कौन सा गेट खुलेगा कौन सा नहीं, कैसे पता चलेगा।

उत्तर: दिल्ली मेट्रो ने इसकी जानकारी स्टेशन के हिसाब से अपने वेबसाइट पर डाल दी है। इसके साथ ही उस गेट के आसपास लैंडमार्क भी बताया है, जिससे ढूंढ़ने में आसानी होगी। कौन से गेट खुलेंगे उसकी सूची दिल्ली मेट्रो की ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध है।

प्रश्न: अगर मैं मास्क लगाना भूल गई हूं। क्या मुझे स्टेशन पर लौटा दिया जाएगा।

उत्तर: जी हां, बगैर मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। अगर भूल गए हैं तो स्टेशन पर पैसे देकर मास्क ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बीमार हैं तो भी आप को प्रवेश नहीं मिलेगा।

तीन स्टेज (पांच फेज) में चलेगी मेट्रो

स्टेज 1 (फेज 1, फेज 2, फेज 3)

पहले स्टेज के पहले फेज में सात सितंबर से लाइन-2 (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर और रैपिड मेट्रो, गुरुग्राम) को शुरू किया जाएगा। इसके बाद, दूसरे फेज में 9 सितंबर से लाइन 3/4 (ब्लू लाइन- द्वारका सेक्टर- 21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और लाइन 7 (पिंक लाइन- मजलिस पार्क से शिव विहार) तक शुरू होगी। तीसरे फेज की शुरुआत 10 सितंबर से होगी, जिसमें लाइन-1 (रेड लाइन- रिठाला से शहीद स्थल, लाइन-5 (ग्रीन लाइन) कीर्ति नगर/इंद्रलोक से बृग होशियार सिंह और फिर लाइन-6 (वॉयलेट लाइन) कश्मीरी गेट से राजा नहर सिंह) तक मेट्रो दौड़ेगी।

स्टेज-2 (फेज-4)

दिल्ली मेट्रो के स्टेज-2 में 11 सितंबर को लाइन-8 (मैजेंटा लाइन- जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन और लाइन-9 (ग्रे लाइन- द्वारका से नजफगढ़) पर चलेगी।

स्टेज-3 (फेज-5)

डीएमआरसी के अनुसार, स्टेज-3 (फेज-5) की शुरुआत 12 सितंबर से होगी। इसके तहत, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका-21) तक मेट्रो चलेगी।

चयनित गेट ही प्रवेश के लिए खुलेंगे

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) प्रमुख मंगू सिंह ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों पर केवल चयनित गेट ही प्रवेश के लिए खोले जाएंगे। निकास के लिए एक अलग गेट को चिह्नित किया जाएगा। केवल स्मार्ट कार्ड और कैशलेस / ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की अनुमति होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here