यूपी के सभी स्कूलों में मनाया जाएगा दीपोत्सव

0
190

लखनऊ: अयोध्या के साथ अब प्रदेश भर के स्कूलों में भी दीपोत्सव मनाया जाएगा। हालांकि इस आयोजन को स्वैच्छिक रखा गया है। जो स्कूल चाहें, वे अपने स्कूलों में इस त्योहार को मनाए और अच्छी सजावट करने वाले स्कूलों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने एक निर्देश जारी कर जिला विद्यालय निरीक्षकों से कहा है कि वे अपने जिलों में इस आयोजन को प्रोत्साहन दे। निर्देश में कहा गया है कि स्कूलों में 25 व 26 अक्तूबर को स्कूलों में दीए जलाएं जाएं और स्कूलों को सजाया जाए। स्कूल को बेहतर तरीके से सजाकर दीपोत्सव मनाने वाले 51 माध्यमिक स्कूलों व 51 प्राथमिक स्कूलों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए दीपोत्सव की फोटो और स्कूल का नाम सहित पूरा विवरण ई-मेल किया जाना है। दीपोत्सव के साथ ही स्वच्छता अभियान को जोड़ा गया है और कहा गया है कि स्कूल में नियमित तरीके से स्वच्छता अभियान चलाया जाए। इसकी फोटो भी दीपोत्सव के फोटो के साथ ही भेजी जाए।

सभी जिलों में दिव्यांग बच्चों का दीपावली मेला
दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने गुरुवार को एक मॉल में दिव्यांग बच्चों द्वारा बनाए गए उत्पादों की दो दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार सभी जिलों में दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here