चीन का दावा- नवंबर तक आम लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी कोरोना वायरस वैक्सीन

0
18

चीन के वुहान शहर से निकलकर जिस कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई, अब उसी चीन से अच्छी खबर भी आई है। चीन द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वायरस वैक्सीन इसी साल नवंबर तक आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है। कोरोना काल में यह बड़ी खुशखबरी इसलिए भी है क्योंकि ज्यादातर वैक्सीन के अगले साल तक आने के अनुमान बताए जा रहे हैं। मगर चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एन्ड प्रिवेंशन के एक अधिकारी ने इस बात का दावा किया है नवंबर तक चीन की कोरोना वैक्सीन आ जाएगी।

दरअसल, चीन की चार कोरोना वायरस अथवा कोविड 19 वैक्सीन फाइनल स्टेज में हैं। इनमें से तीन वैक्सीन कोरोना वॉरियर्स को जुलाई में इमरजेंसी इस्तेमाल के तहत दिया जा चुका है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सीडीसी की प्रमुख और बायोसेफ्टी की विशेषज्ञ गुजेन वू ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि वैक्सीन के तीसरे फेज का क्लीनिकल ट्रायल सही और तेज गति से हो रहा है और कोरोना वैक्सीन नवंबर और दिसंबर में आम जनता के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो सकती है।

वू ने आगे कहा कि उन्होंने खुद पर अप्रैल महीने में एक प्रायोगिक वैक्सीन लेने के बाद हाल के महीनों में कोई असामान्य लक्षण अनुभव नहीं किया है। हालांकि उन्होंने इस बात का जिक्र नहीं किया कि वो किस टीके की बात कर रही थीं।

दरअसल, चीन की फार्मास्युटिकल ग्रुप की कंपनी सिनोफार्म और अमेरिका की सिनोवैक बायोटेक SVA.O मिलकर आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम के तहत तीन टीकों के निर्माण पर काम कर रही है। कनसिनो बायोलॉजिक्स  6185.HK द्वारा विकसित की जा रही चौथी कोरोना वैक्सीन जून में चीनी सेना के इस्तेमाल के लिए मंजूर की गई थी।

गौरतलब है कि सिनोफॉर्म ने जुलाई में कहा था कि उसकी कोरोना वैक्सीन तीसरे फेज के ट्रायल के खत्म होने के बाद इस साल के आखिर तक सार्वजनिक उपयोग के लिए तैयार हो सकती है। बता दें कि ग्लोबल वैक्सीन निर्माता कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने के लिए रेस में हैं। कोरोना वायरस ने अब तक दुनियाभर में 925,000 लोगों की जान ले ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here