एयरटेल में 25% हिस्सेदारी खरीदेगा अमेरिका का कार्लाइल ग्रुप, 1780 करोड़ रुपये में हुई डील

0
121

नई दिल्ली: आजकल भारतीय कंपनियों पर अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों का भरोसा बढ़ा है। यूएस बेस्ड कार्लाइल ने भारती एयरटेल के डेटा सेंटर कारोबार, Nxtra Data में लगभग 25% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। यह सौदा लगभग 1,780 करोड़ रुपये में तय हुआ है।  बुधवार को कंपीन ने एक बयान में यह जानकारी दी। इससे ‘नेक्सट्रा का मूल्यांकन 1.2 अरब डॉलर होने की संभावना है जो कि 9,084 करोड़ रुपये से अधिक है। समझौता पूरा होने पर ‘कार्लाइल की उद्योग में 25 प्रतिशत हिस्सेरी होगी और बाकी 75% हिस्सेदारी ‘एयरटेल की रहेगी। कार्लाइन ने 31 मार्च 2020 तक भारत में 2.5 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है और उसे भारतीय बाजार में निवेश का गहरा अनुभव है।

बता दें रिलायंस जियो में  फेसबुक समेत 11 कंपिनयों ने 24.7% स्टेक के बदले कुल 1,15,693.95 करोड़ रुपये निवेश की हैं। एयरटेल से पहले अमेरिका का कार्लाइल ग्रुप 49 करोड़ डॉलर (3,700 करोड़ रुपये) में पीरामल फार्मा में करीब 20% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी। पीरामल एंटरप्राइजेज ने शनिवार को यह जानकारी दी थी।

क्या करती है नेक्सट्रा

इस सौदे के लिए नियामक मंजूरियां ली जानी हैं, जिसमें भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी भी शामिल है। नेक्सट्रा का मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह प्रमुख भारतीय तथा वैश्विक उद्यमों, स्टार्टअप, छोटे तथा मध्यम व्यवसायों और सरकारों को डेटा सेंटर सेवाएं प्रदान करता है। बयान में कहा गया, ”नेक्स्ट्रा के देश भर में 10 बड़े डेटा सेंटर और 120 से अधिक एज डेटा सेंटर हैं, जो ग्राहकों को को-लोकेशन सेवाएं, क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर, मैनेज्ड होस्टिंग, डेटा बैकअप, डिजास्टर रिकवरी और रिमोट इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट जैसी सेवाएं मुहैया कराते हैं।

एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदने की बड़ी वजह

बयान में कहा गया कि भारत में सुरक्षित डेटा केंद्रों की मांग में तेजी से बढ़ रही है और डिजिटल सेवाओं के लिए उपभोक्ता मांग में वृद्धि जारी है। डेटा को स्थानीय स्तर पर स्टोर करने के सरकार के निर्देश के बाद पूरे क्षेत्र में मांग तेजी से बढ़ी है।  नेक्सट्रा इस मांग को पूरा करने के लिए कई बड़े डेटा सेंटर का निर्माण कर रहा है। बयान के मुताबिक कंपनी ने पिछले साल पुणे में एक डेटा सेंटर की स्थापना की थी और चेन्नई, मुंबई और कोलकाता में नए सेंटर का निर्माण कर रही है। नेक्सट्रा इस सौदे से हुई आय का इस्तेमाल पूरे देश में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए करेगी।

इस सौदे को लेकर एयरटेल उत्साहित

इस सौदे पर टिप्पणी करते हुए भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा, ”एयरटेल में हमने एक मजबूत डेटा सेंटर पोर्टफोलियो बनाया है जो भविष्य के लिए तैयार है। हमारे ग्राहकों की सुरक्षा और डेटा गोपनीयता, हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने कहा, ”तेजी से डिजिटलीकरण ने भारत में डेटा सेंटरों के लिए बड़े पैमाने पर विकास के अवसर खोले हैं और हम इस खंड में एक प्रमुख भागीदार बनने के लिए अपने निवेश में तेजी लाने की योजना बना रहे हैं।  कार्लाइल एशिया पार्टनर्स की सलाहकार टीम के प्रबंध निदेशक नीरज भारद्वाज ने कहा, ”हम नेक्स्ट्रा की पूरी क्षमता को उजागर करने के लिए एयरटेल के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here