सीतारमण के ऐलान से बाजार में सबसे बड़ी उछाल

0
389

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ऐलान से बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स में 1800 अंकों की भारी बढ़त देखी गई जो पिछले 10 वर्षों के दौरान एक दिन में सर्वाधिक उछाल है। वित्त मंत्री के ऐलान के बाद सेंसेक्स के साथ-साथ निफ्टी में भी तेजी देखी गई है।  वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया भी मजबूत हुआ है। खबर लिखे जाने तक बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1903.83 अंक की बढ़त के बाद 37997.30 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (निफ्टी) की बात करें, तो 551.50  अंक की बढ़त के बाद  का निफ्टी 11256.30 के स्तर पर कारोबार कर रहा था

दरअसल गुरुवार सुबह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए कहा कि प्रतिभूति लेन-देन कर की देनदारी वाली कंपनियों के शेयरों की बिक्री से हुए पूंजीगत लाभ पर बजट में प्रस्तावित अतिरिक्त अधिशेष लागू नहीं होगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए नई घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स की दर में कटौती करते हुए इसे घटाकर 22% कर दिया।

वित्त मंत्री ने किए ये ऐलान

  • कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर को कम कर दिया गया है। अब घरेलू कंपनियों के लिये सभी अधिशेषों और उपकर समेत कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर 25.17 प्रतिशत होगी।
  • यदि कोई घरेलू कंपनी किसी भी प्रोत्साहन का लाभ नहीं ले रही है तो उनके लिये कॉरपोरेट कर की दर 22 प्रतिशत होगी।
  • अक्टूबर के बाद बनी नई घरेलू विनिर्माण कंपनियां अब बिना किसी प्रोत्साहन के 15 फीसदी की दर से आयकर का भुगतान कर सकती हैं।
  • कंपनियों को अब दो फीसदी कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) एनआईटी इनक्यूबेशन, आईआईटी और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं पर खर्च करने की भी छूट दी गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here