1 सितंबर से पर्सनल लोन और होम लोन सस्ता

0
79

नई दिल्ली: अगस्त का महीना खत्म होने वाला है और नया महीना शुरू होने वाला है। इसके साथ काफी कुछ बदलने वाला है। जहां 1 सितंबर से आपको कुछ चीजें महंगी मिलेंगी, वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जो आपको सस्ते में उपलब्ध होंगी। सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी होंगे। चलिए आपको बताते हैं 1 सितंबर से कौन-सी चीजें आपको सस्ती मिलेंगी और इससे कितने पैसे बचेंगे।

होम लोन सस्ता
पहली तारीख से एसबीआई और बैंक ऑफ महाराष्ट्र समेत कई बैंक घर खरीदने के लिए सस्ते में लोन देने वाले हैं। एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20% की कटौती की है। वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कहा कि रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़कर बैंक ब्याज दर से जुड़े लाभ को सीधे ग्राहकों को पहुंचाएंगे। बता दें कि रेपो रेट से लोन की ब्याज दर जुड़ने के बाद रेपो रेट में आरबीआई द्वारा जब-जब बदलाव होगा, लोन की ब्याज दर भी बदलेगी। 1 सितंबर से एसबीआई की होम लोन पर ब्याज दर 8.05% होगी। आरबीआई ने अगस्त में ही रेपो रेट घटाकर 5.40% कर दिया है।

ऑटो लोन की भी गिरी दरें
एसबीआई ने त्योहारी सीजन को देखते हुए ऑटो लोन पर एक खास ऑफर देना शुरू किया है जिसके जरिए कार लोन सस्ता पड़ेगा। एसबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो या वेबसाइट के जरिए कार लोन का आवेदन करने वाले ग्राहकों को ब्याज दर में 0.25% की छूट मिलेगी। वेतनभोगी (सैलरीड) ग्राहक कार की ऑन रोड कीमत का 90% तक लोन ले सकेंगे।

एसबीआई 1.5 करोड़ रुपये तक का एजुकेशन कर्ज देगा
1 सितंबर से एजुकेशन लोन की ब्याज दर 8.40% की बजाय 8.25% हो जाएगी। यह दर देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपए तक के लोन पर और विदेश में पढ़ाई के लिए 1.5 करोड़ रुपए तक के लोन पर लागू होगी। ग्राहकों को भुगतान के लिए अधिकतम 15 साल का समय मिलेगा।

पर्सनल लोन सबसे सस्ती दर पर
त्योहारी सीजन में जरूरतें बढ़ जाती हैं. इसके साथ ही पैसों की जरूरत भी बढ़ती है। एसबीआई ने 20 लाख रुपए का पर्सनल लोन सबसे सस्ती दरों पर देने का दावा किया है। 6 साल की अवधि के लिए 11.90% की बजाय 10.75% पर कर्ज दिया जाएगा। सैलरी अकाउंट वाले ग्राहकों को योनो के जरिए 5 लाख रुपए तक के प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here