1 करोड़ के सवाल में केबीसी ने दिए गलत ऑप्‍शन

0
561

मुंबई: कौन बनेगा करोड़पति के 11वें सीजन में अमिताभ बच्चन ने पहली बार सोमवार को एक करोड़ का सवाल पूछा। हॉट सीट पर बैठीं मध्य प्रदेश की लेबर इंस्पेक्टर चरणा गुप्ता ने यहां अपना खेल छोड़ दिया। उन्होंने एक करोड़ रुपये के सवाल का सही जवाब देने में असमर्थता जता दी। लेकिन इस सवाल और जवाब में केवल चरणा गुप्ता ही नहीं केबीसी भी गच्चा खा गया। केबीसी की ओर से दिए गए विकल्पों में भी गलती थी।

चरणा गुप्ता इतिहास से जुड़े और सम-सामयिक विषयों के सवालों का बेधड़क जवाब दे रही थीं। उन्होंने चंद्रयान 2 व बॉम्बे, कलकत्ता, मद्रास विश्वविद्यालय की स्थापना किस गर्वनर जनरल के अधीन की गई थी, जैसे सवालों का सही जवाब दे दिया। लेकिन वो इस सवाल पर आकर अटक गईं।

1944 में कंगला टोंगबी की लड़ाई किस वर्तमान राजधानी शहर के पास हुई थी?

a- ईटानगर
b- इंफाल
c- गुवाहाटी
d- कोहिमा

इस सवाल और इसके जवाब के लिए दिए विकल्पों को ध्यान से देख‌िए। इसमें गुवाहाटी को राजधानी बताया गया। जबकि गुवाहाटी आजतक किसी तरह की राजधानी नहीं रही। संभवतः गुवाहाटी को असम की राजधानी के तौर पर केबीसी ने शामिल कर लिया था। लेकिन असम की राजधानी दिसपुर है।

गुवाहाटी अलावा के अन्य विकल्पों में ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश की राजधानी है। इंफाल, मणिपुर की राजधानी है जबकि कोहिमा नागालैंड की राजधानी है। सवाल में वर्तमान में किस राजधानी में यह लड़ाई हुई थी, ये पूछा गया है। दिए गए विकल्पों में तीन राजधानियां और चौथी राजधानी जैसी जगह बता दी गई। हालांकि इसका सही जवाब इंफाल, इंफाल मणिपुर की राजधानी है।

केबीसी इस पर अपना बचाव कर सकता है कि सवाल का जवाब गलत नहीं था। ना ही सवाल में राज्य के बारे में बताया गया था। लेकिन यह महज सफाई होगी। क्योंकि जब एक करोड़ के सवाल के सामने कंटेस्टेंट बैठी हो और सवाल में किस वर्तमान राजधानी में यह काम हुआ, यह पूछा जाए तो और सभी ऑप्‍शनों में राजधानी हो सिवाय एक के तो इससे क्विज की मूल भावना पर फर्क पड़ता है। हालांकि केबीसी क्विज होता ही है भ्रम वाला और सवाल का सही जवाब गुवाहाटी नहीं था, इसलिए केबीसी के पास सफाई देने का आधार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here