हेल्थ टिप्स: मुंह में हो गए हैं छाले तो घरेलु टिप्स करेंगे मदद

0
89

मुंबई: वायरल इंफेक्शन, पाचन तंत्र में कमी और स्वस्थता या बुखार के कारण अक्सर छालों की समस्या से दो चार होना पड़ता है। कभी-कभी पीरियड्स के दौरान भी महिलाओं में छालों की समस्या हो जाती है। हार्मोनल बदलाव और तनाव की वजह से भी मुंह के छालों की स्थिति पैदा हो जाती है। लेकिन इन्हें आप घरेलु इलाज से भी आसानी से सही कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं मुंह के छालों से कैसे आप निजात पा सकते हैं:

गिलास भर कुनकुने पानी में आधी छोटी चम्मच नमक मिलाएं और इसे धीरे-धीरे मुंह में हिलाएं। दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से छालों में आराम मिलेगा। इस से थोड़ी जलन और दर्द हो सकता है, लेकिन छाले जल्द भर जाते हैं।

अगर छालों में दर्द हो रहा हो तो दर्द मिटाने के लिए छालों पर सुन्न करने वाली स्थानीय संवेदनहारी दवा लगा सकते हैं। अगर छालों में जलन हो रही है तो शुद्घ देसी घी या मक्खन लगाकर भी छालों की जलन को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा लौंग भी मुंह के छालों में आराम दिलाने का एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आप दो तीन लौंग चबा सकते हैं।

शहद में मुलहठी का चूर्ण मिलाकर इसका लेप मुंह के छालों पर करें और लार को मुंह से बाहर टपकने दें। छोटी हरड़ को महीन पीसकर छालों पर लगाने से मुंह तथा जीभ के छालों से निश्चित रूप से छुटकारा मिलता है। इसे दिन में दो तीन बार लगायें।

पान लगाने वाले कत्थे को मुहँ के छालों में लगाने से जल्द लाभ मिलता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here