हेल्थ टिप्स: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए असरदार है अमरुद के पत्तों की चाय

0
211

मुंबई: शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अनियंत्रित होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज के रोगियों को डाइट को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है। वहीं, अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं या इसकी चपेट में नहीं आए हैं, तो दोनों ही सूरत में आपको अपनी जीवनशैली को नियंत्रित रखने की जरुरत है। वहीं, डाइट की बात करें, तो कुछ सुपरफूड ऐसे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल जरुर करना चाहिए। जैसे, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अमरुद बहुत फायदेमंद होता है। आप किसी भी रूप में अमरुद का सेवन कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इसके फायदे-

इन बीमारियों में भी फायदेंमंद अमरुद
अमरूद में भी खूब फाइबर होता है। इससे कब्ज से भी लड़ने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है। यह एक बढ़िया स्नैक्स साबित हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, अमरूद ब्लड शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज का इलाज करने में मददगार होता है। दरअसल, अमरूद अल्फा-ग्लूकोसिडेस नामक एंजाइम के कार्य को कम करता है, जो ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

अमरुद में होते हैं ये गुण
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में 68 कैलोरी होती है। अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है। अमरूद में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है। जिसे त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है। यह हारमोन इंबेलेंस के लिए एक अच्छा फल है। डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है।

अमरूद के पत्तों की बनाएं चाय
अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद करीब 1 लीटर पानी में इन पत्तों को डालकर 10 मिनट तक उबालें और फिर पानी छानकर एक गिलास में डालें। आप स्वीटनर के रूप इसमें हल्का-सा शहद मिला सकते हैं। आपकी चाय तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here